8.8.17

ब्लू व्हेल गेम का सच - जरा बचके

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...
नमस्कार, आज की पोस्ट कुछ ख़ास है जिसे सभी पाठकों का ध्यान से पढ़ना जरूरी है, विशेषकर ऐसे माता - पिता को जिनके बच्चे सारा दिन मोबाईल या कम्प्यूटर पर ऑनलाइन गेम खेलते रहते है । Internet Duniya में एक खबर वायरल हो रही है कि Blue Whale Game खेलकर बच्चे सुसाइड कर रहे है । यह अफवाह नही है यह बात बिल्कुल सच है । कृपया इसे अफवाह मानने की गलती न करें ।
The Blue Whale गेम एक ऐसा ऑनलाइन गेम है जो सुसाइड करने के लिए मजबूर करता है और ऐसे टास्क देता है कि अंतिम टास्क तक खेलने पर Player के दिमाग में मरने की बात पैदा हो जाती है और Game Player आखिरी task पूरा करने के लिए आत्महत्या करने को मजबूर हो जाता है ।

इस गेम से अब तक :- 

• भारत में मुम्बई में एक 14 वर्षीय बच्चे ने इस गेम के अंतिम टास्क को पूरा करने के लिए अपनी जान दे दी ।
• रुस में 130 लोग लोग अब तक आत्महत्या कर चुके है ।
• दुनियाभर के लगभग 19 देशों में यह गेम अपने पैर पसार चुका है ।
• दुनियाभर में 200 से ज्यादा लोगों ने अब तक आत्महत्या कर ली है ।






ऐसे गेम को देखते हुए कहा जा सकता है कि Internet World पर भी इंसान किसी तरह Safe नही है, तन, मन, धन तीनों पर वार करना हजारों किलोमीटर दूर बैठे इंसान द्वारा सम्भव हो जाता जा रहा है । मानवता व मानवीय मूल्यों का दिनों दिन पतन होता जा रहा है ।
Hacking, Cracking, Fraud के बाद अब लोगों की जान भी गलत सोच वाले लोगों द्वारा ली जाने लगी है ।

ब्लू व्हेल गेम क्या है ? 

इस खूनी व्हेल गेम की शुरुआत रूस के मनोरोगी इंसान फिलिप बुडेकिन ने 2013 में बनाया जिसे शुरूआती समय में उसने सोशल मीडिया पर लोगों को अपनी बातों में लाकर खेलने के लिए उकसाने लगा । इस गेम में 50 दिन के लिए 50 टास्क दिए जाते है । हर रोज हर हाल में एक टास्क पूरा करना पड़ता है । प्रत्येक टास्क के पूरा होने पर उसको App पर शेयर करना पड़ता है । अगर आप टास्क बीच में छोड़ते हो तो आपके परिवार को जान से मारने की धमकी दी जाती है और आपको यह गेम 50वें टास्क तक खेलने को मजबूर होना पड़ता है । 50 वे टास्क तक आते - आते उसे खेलने वाले  व्यक्ति या बच्चे की मानसिकता ऐसी हो जाती है कि वह 50वें टास्क पर सुसाइड कर लेता है । इस गेम को खेलने के बाद उस समय रूस के कई लोगो ने अपनी जान दे दी । बाद में रूसी सरकार द्वारा 2015 में बुडेकिन को लोगों को आत्महत्या के लिए मजबूर करने के जुर्म में जेल भेज दिया गया ।

हाल ही में अब यह गेम भारत में प्रवेश कर चुका है । भारत के साथ - साथ अमेरिका व अन्य 19 देशों में भी अपने पैर पसार चूका है । इसको खेलकर भारत में मुम्बई के एक 14 वर्षीय बच्चे ने आत्महत्या कर ली । वह अंतिम टास्क को पूरा करने के लिए छठी मंजिल की छत से कूद गया ।
अब तक भारत समेत अन्य देशों में इस गेम की वजह से 200 से ज्यादा लोगों ने आत्महत्या कर ली है ।

ऐसे होते Blue Whale गेम के टास्क

यह इंटरनेट पर खेला जाने वाला गेम है, इस गेम को खेलने वाले बच्चे के सामने कई तरह के 50 चैलेंज रखे जाते हैं । ये सभी चैलेंज 50 दिन के अंदर पूरे करने होते हैं । इसमें अंतिम चैलेंज के रूप में आत्महत्या को रखा गया है ।
हर चैलेंज को पूरा करने पर हाथ पर एक कट करने के लिए कहा जाता है । चैलेंज पूरे होते-होते आखिर तक हाथ पर व्हेल की आकृति उभरती है । चैलेंज के तहत हाथ पर ब्लेड से एफ-57 उकेरकर फोटो या फिर वीडियो भेजने को कहा जाता है । हॉरर वीडियो या फिल्म देखने के लिए कहा जाता है । हाथ की 3 नसों को काटकर उसकी फोटो क्यूरेटर को भेजना भी एक चैलेंज है । ऊंची से ऊंची छत पर जाने को इस गेम में कहा जाता है । व्हेल बनने के लिए तैयार होने पर अपने पैर में 'यस' उकेरना होता है । तैयार होने पर खुद को चाकू से कई बार काटकर सजा देना भी चैलेंज का हिस्सा है । सभी चैलेंज पूरे करने वाले को खुदकुशी करनी पड़ती है ।

ऐसे गेम से अपने बच्चों को बचाकर रखे । अपने दोस्तों व करीबियों को भी सतर्क करें । ऐसे गेम्स को स्वयं Download करने, ऑनलाइन खेलने से बचे व दूसरों को भी रोकें ।

यह भी पढ़े >> गूगल के बारे में रोचक जानकारी Amazing
अगर आपके पास भी कोई Viral Khabar तो हमारे साथ शेयर कीजिए उसे इस वेबसाइट पर पोस्ट किया जाएगा ।

ये पोस्ट आपको कैसी लगी, कमेंट अवश्य करें ।


Like our Facebook Page & Get Updates.

यदि आपको रोचक जानकारियों युक्त कोई पोस्ट पंसद आई हो तो कृप्या कंमेट अवश्य करें ।
आपके सुझाव हमारी मेहनत को सफल बनाते है ।
EmoticonEmoticon