6.8.17

Email का अविष्कार

नमस्ते, मैं Vijender Godara इस पोस्ट में आपको Email को किसने ईजाद किया और भारत में सबसे पहले Email Service को किसने शुरू किया  के बारे में बताऊंगा ।
आशा है यह जानकारी आपका ज्ञान बढ़ाएगी...
पिछली पोस्ट में मैंने Internet का आविष्कार किसने किया व भारत में Email की शुरुआत किसने की के बारे में बताया था जिसे आप Yahan Par Click Kar ke पढ़ सकते हैं ।
Email Kisne Banaya, Email Ke Aavishkarak

प्राचीन समय से मानव अपनी सूचना पँहुचाने व संचार के लिए अलग - अलग माध्यमों का उपयोग करता आया है तथा समय समय पर बदलते माहौल के अनुसार नए संचार के माध्यमों का आविष्कार किया ।
कुछ वर्षों पहले तक एक दूसरे तक दूरस्थ व्यक्ति को अपनी बात या सूचना पहुँचाने के लिए खत या चिट्ठी (पत्र) भेजे जाते थे । जिन पर पैसा भी खर्च करना पड़ता और वक्त भी ।
और इतना सब करने के बाद इस सन्देश को पहुँचने में दुरी के हिसाब से हफ्ते से लेकर महीने लग जाते थे और वापिस उस चिठ्ठी का प्रत्युत्तर आने में इतना ही समय लग जाता था ।
इस झंझट से काफी हद तक मुक्ति मिली  जब Email का आविष्कार हुआ ।
जिसने सूचना को कुछ पल में ही एक व्यक्ति के द्वारा दुनिया के किसी भी कोने में बैठे दूसरे व्यक्ति को पहुँचाना संभव बनाया ।

Email का पूरा नाम - इलेक्ट्रॉनिक मेल है ।
Email के माध्यम आज अपनी बात को Text, Audio या Video किसी भी रूप में कहीँ भी दुनिया के किसी भी जगह तुरंत अपने Mobile व Computer से Internet का इस्तेमाल करके पहुँचाया जा सकता है ।

आज Email का उपयोग मात्र सूचना भेजने या प्राप्त करने तक ही सीमित नहीँ रहा है । बल्कि यह हमारी आज Internet की दुनिया में पहचान का साधन बन गया है, एक ID बन गई है जिसके माध्यम Online दुनिया से विभिन्न सुविधाओं को प्राप्त किया जा सकता है ।

Email का आविष्कार -
आपको यह जानकर गर्व का अनुभव होगा की ई-मेल का आविष्कारक एक भारतीय है जिसका नाम शिवा अय्यादुराई था और जिन्होंने 30 अगस्त 1982 को ई-मेल का आविष्कार किया । अमेरिका में ही उन्होंने ग्रेजुएशन की ।

न्यूजर्सी स्थित लिविंगस्टन हाईस्कूल में पढ़ाई के दौरान यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिसिन एंड डेंटिस्ट्री के लिए अय्यादुराई ने ईमेल प्रणाली पर अपना काम शुरू किया था । इस काम में उनको 1978 में कामयाबी मिली और पूरी तरह इंटरऑफिस मेल प्रणाली विकसित की इसे उन्होंने ‘ई-मेल’ नाम दिया और 1982 में कॉपीराइट कराया ।

ईमेल सेवा की भारत में सर्वप्रथम शुरुवात 

ऊपर हमने Email के आविष्कार के बारे में बात की जो अमेरिका में एक भारतीय द्वारा की गई यानि अमेरिका में ही सबसे पहले Email प्रणाली शुरू हुई ।
आपको ये भी जानकर ख़ुशी होगी पहली वेब Email सेवा का शुभारम्भ भी एक भारतीय ने किया ।
Internet की दुनिया में पहली वेबमेल सेवा हॉटमेल (Hotmail) थी और इसकी शुरुआत 1996 में कैलिफोर्निया में भारतीय मूल के सबीर भाटिया ने शुरू की ।

भारत में ईमेल की शुरुवात करने का श्रेय भी सबीर भाटिया को जाता है ।
Hotmail सेवा के बाद ही अन्य Email सेवा प्रदाता कम्पनियों का आगमन हुआ जैसे :-
Gmail, Yahoo mail आदि ।

एक बात और जानकारी के अनुसार ईमेल भेजने की Technology की शुरुवात में Email भेजने का वक्त रात 10.30 बजे होता था । ईमेल भेजने के लिए एडवांस्ड रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी नेटवर्क का इस्तेमाल किया गया, जो बाद में इंटरनेट सेवा को शुरू करने का आधार बना ।

Email पर सूचना भेजने व प्राप्त करने के लिए आपका किसी Email Service Provider वेबसाइट पर अकाउंट होना जरूरी है । जहाँ से आप अपने Email Address व Password के माध्यम प्राप्त Email देख सकते है ।

Email ID कैसे बनाएं इसके बारे में आप Internet पर से आसानी से जान सकते है और जल्द ही इस वेबसाइट पर भी आपको Email ID बनाने के बारे में बताया जाएगा ।

यह पोस्ट आपको कैसी लगी, कमेंट के माध्यम से अवश्य अवगत करवाएं ।

ये भी देखें ↓
• इंटरनेट के बारे में रोचक तथ्य जो आप शायद नहीं जानते
• गूगल की कुछ मज़ेदार ट्रिक्स
Like our Facebook Page & Get Updates.

यदि आपको रोचक जानकारियों युक्त कोई पोस्ट पंसद आई हो तो कृप्या कंमेट अवश्य करें ।
आपके सुझाव हमारी मेहनत को सफल बनाते है ।
EmoticonEmoticon