आपके आधार कार्ड का उपयोग किसने और कहां किया (Check Who Use your Aadhar Card)

आज हम आपको ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए बड़े काम की है ।
यह जानकारी आपके निजता से तो जुड़ी हुई है, साथ ही आपकी पहचान ID यानी आधार कार्ड के उपयोग व इसके दुरुपयोग से सम्बंधित है ।

आज आपको बताया जा रहा है कि आप कैसे पता लगाएं कि आपका आधार कार्ड कहाँ - कहाँ Use हुआ है  । इसके साथ आप यह भी पता लगा सकते है कि कही आपका आधार कार्ड कहीँ ऐसी जगह तो इस्तेमाल तो नहीं किया जा रहा है जहाँ आपने कभी इसका उपयोग ही नहीं किया हो ।

वर्तमान में आधार कार्ड का उपयोग छात्रवृत्ति प्राप्त करने, नया सिमकार्ड लेने, गैस की सब्सिडी, बैंक खाता खोलने, वृद्धावस्था पेंशन प्राप्त करने, भामाशाह योजना, फसल बीमा योजना, परीक्षा फॉर्म का आवेदन, पेन कार्ड बनवाने, वाहन पंजीयन करवाने में तथा विभिन्न सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थाओं में किया जा रहा है ।
इसका उपयोग होने के साथ दुरुपयोग होने की संभावना बनी रहती है । इसे देखते हुए भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने अपने पोर्टल पर एक नई सुविधा शुरू की है । इसके माध्यम से लोग घर बैठे पता कर सकेंगे कि उनका आधार कार्ड कब - कब और कहां - कहां पर इस्तेमाल किया गया और किस काम के लिए किया गया है ।
यह सुविधा इसलिए शुरू की ताकि आधार कार्ड का आपको भनक लगे बिना कहीं दुरुपयोग नहीं किया जा सके ।

Internet Duniya की अजीब बातें जो आपको नहीँ पता

इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको आधार पोर्टल पर जाकर आधार नम्बर डालना होगा । इसके बाद सम्बंधित आधारकार्ड धारक का पिछले 6 महीने का Uses Record सामने आ जाएगा ।

कैसे लें इस सुविधा का लाभ

■ सबसे पहले आपको किसी वेब ब्राउज़र में जाकर www.uidai.gov.in टाइप करके सर्च करना होगा ।
■ वेबसाइट के खुलने पर आधार सर्विसेज में Aadhar Authentication History विकल्प पर क्लिक करने पर नई विंडो खुलेगी ।
■ यहां Aadhar Number और Security Code सबमिट करना होगा ।
■ इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर ओटीपी (One Time Password) प्राप्त होगा ।
■ स्क्रीन में 6 माह के अंतराल की जिस भी अवधि की जानकारी चाहिए, वह दर्ज करें । अधिकतम जितना लेखा जोखा देखना वह संख्या दर्ज करें ।
■ अब आपके सामने Aadhar Uses Detail जाएगी ।

यह जानकारी आपको कैसी लगी, कृपया कमेंट के माध्यम से अवश्य जाहिर करें । हम आगे भी ऐसी ही जानकारी आपके लिए लाते रहेंगे । वेबसाइट पर आते रहिए और अच्छी और काम की जानकारी पाते रहिए...

Like our Facebook Page & Get Updates.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ