वेलेंटाइन डे क्या है, कब शुरू हुआ - रोचक जानकारी व अजब गजब तथ्य

वेलेंटाइन डे जिसे प्यार करने वाले लोंगो द्वारा हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है । इस दिन वे आपस में अपने प्यार का इजहार करते है तथा साथ जीने मरने की कसमें खाते है । सिंगल लड़के मिंगल करने इस दिन का पूरे साल इंतजार करते है । इसे हम I Love You 💓 वाला दिन भी कह सकते है ।
आज हम आपको वेलेंटाइन डे के बारे में रोचक तथ्य बताने जा रहे हैं । हम आपको यह भी बताएगें की वेलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है, वेलेंटाइन डे कब शुरू हुआ ।

Interesting Facts About Valentine's Day in Hindi

वेलेंटाइन डे के बारे में रोचक जानकारी

Interesting Facts About Valentine's Day in Hindi

वेलेंटाइन डे कब शुरू हुआ ।

वैलेंटाइन डे तीसरी शताब्दी में रोम में पहली बार मनाया गया था । एक प्रचलित कहानी के अनुसार उस समय रोम के राजा क्लोडियस द्वितीय ने रोम के युवाओं की शादी को गैर कानूनी घोषित कर दिया था । क्लोडियस मानते थे कि एक अकेला आदमी ही एक बेहतर सैनिक बन सकता है । हालांकि उनके विचारों से सहमत ना होते हुए, एक संत अभी भी युवाओं की शादीयां करा रहा था । उस संत का नाम वैलेंटाइन था । राजा क्लोडियस को इस बात का पता लगा तो उन्होंने वैलेंटाइन को फांसी का सजा सुना दी । जेल में वैलेंटाइन को जेलर की बेटी से प्यार हो गया था । आखिर क्लॉडियस ने 14 फरवरी सन् 269 को संत वेलेंटाइन को फांसी पर चढ़वा दिया । फांसी पर चढ़ने से पहले उसने अपनी जिंदगी का आखिरी लेटर लिखा । जिसमें उसने लेटर के अंत में अपने साइन में ‘From your Valentine’ लिखा था । जो कि आज भी एक लड़का अपनी गर्लफ्रेंड को अपना लव एक्सप्रैस या प्रपोजल करने के लिए इस्तेमाल करता है । बाद में वैलेंटाइन के सम्मान के लिए ही 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे मनाया गया और इस तरह वेलेंटाइन डे मनाने की शुरुआत हुई ।

• Happy Valentine's Day Wishes Pics यहां से डाउनलोड करें

वेलेंटाइन के बारे में अजब - गजब रोचक तथ्य

💘 आप को जान कर हैरानी होगी की दुनिया का सबसे पहला वैलेंटाइन कार्ड सन् 1415 में न्यू ओरलियंस के राजकुमार ने अपनी फ्रैंच पत्नी को दिया था । जब वो लंडन टॉवर पर गिरफ्तार हुए थे । वहीं लोगों का कहना है कि राजकुमार ने अपनी पत्नी को दिए इस कार्ड में 60 कविताएं लिखी थी ।

💘 14 फरवरी को मनाया जाने वाला यह दिन विभिन्न देशों में अलग-अलग तरह से और अलग-अलग विश्वास के साथ मनाया जाता है ।
भारत में वैलेनटाइन का प्रारंभ 1992 में हुआ लेकिन यहां के लोगों ने इस दिन को प्रेम कम नफरत ज्यादा दी ।

💘 ज़ापान में वैलेंटाइन डे सिर्फ पुरुष मनाते है ।

💘 मलेशिया में केवल मुस्लिम वेलेन्टाइन डे नहीं मना सकते ।

💘 इटली में परपंरा है कि सुबह सुबह जो पुरुष महिला को दिखा, संभवतः वो ही महिला का होने वाला पति होगा ।

बेस्ट लव शायरी फोटो, महोब्बत शायरी, इश्क शायरी, प्यार भरी शायरी

💘 अमेरिका में वैलेंटाइन डे  के मामले में 10 ख़रब रूपए का उद्योग हैं ।

💘 वैलेंटाइन डे पर तकरीबन 18 करोड़ गुलाब के फूल बेचे जाते हैं, अकेले अमेरिका में ।

💘 दुनियाभर में हर साल 14 फरवरी को 1 अरब वेलेंटाइन कार्ड्स बेचे, खरीदे या भेजें जाते हैं ।

💘 16 अऱब रूपए खर्च कर देते है अमेरिका वाले, केवल वेलेंटाइन डे के कार्ड्स पर ।

💘 ईरान सरकार ने भी 2011 में वेलेन्टाइन डे पर बैन लगा दिया । यहां पर लाल गुलाब, हार्ट शेप और इससे जुड़े सभी चीजों को बैन कर दिया जो वेलेन्टाइन डे को प्रमोट करते हों ।

💘 लो कर लो बात ! वैलेंटाइन डे के मौके पर इंग्लैंड में महिलाएं अपने तकिए पर पांच तेज पत्ते रखती हैं। ऐसा इसलिए ताकि जिससे उनका होने वाला पति सपने में आए ।

💘 ब्राजील में फूल, चॉकलेट्स, कार्ड और तोहफों के साथ मनाया जाता है । यहां 12 जून को वैलेंटाइन डे मनाया जाता है । यहां के लोग इस दिन को सेंट एंथोनी डे के रूप में मनाते हैं । इस दिन कुंवारी लड़कियां मनचाहा पति पाने के अनुष्ठान करती हैं ।

ये भी देखें ↓↓
• Best Photo Editing Apps for Android FX Effects
Lord Shiva Ke Amazing Facts in Hindi
Valentine's Day Ke Ajab Gajab Tathya आपको कैसे लगे । अगर आपको किसी भी टॉपिक पर अजब गजब तथ्य या जानकारी चाहिए तो कमेंट करें । हम उसे आपके लिए साइट पर प्रकाशित कर देंगे ।

हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ