25.2.18

अभिनेत्री श्रीदेवी के जीवन की रोचक बातें जो उनकी याद हमेंशा दिलाएगी

मशहूर अभिनेत्री जिन्होंने हिंदी, तमिल, मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में काम किया और खूब नाम कमाया । 4 साल की उम्र से फिल्मों में काम करना शुरू किया और 1997 तक लगभग 250 से ज्यादा फिल्मों में काम किया । फिर 2012 में फ़िल्म - 'इंग्लिश विंग्लिश' से फिल्मी दुनिया में वापिस एंट्री की और 2017 में अपनी आखरी फ़िल्म 'मोम' की ।
जी हां हम बात कर रहे हैं फिल्मी जगत की जानी मानी अभिनेत्री श्री देवी की जिनका 24 फरवरी 2018 की रात को दुबई में दिल का दौरा पड़ने से [पोस्टमार्टम रिपोर्ट के अनुसार - पानी (बाथटब) में डूबने से] निधन हो गया और वो अपने चाहने वाले करोडों फैंस को छोड़कर चली गई । फ़िल्म जगत के लिए यह सन्न करने वाली बात रही । किसी को इसपर विश्वास नहीं हो रहा है ।
Shri Devi Ke Jeevan Ki Rochak Baatein

यहां आज हम अभिनेत्री श्री देवी की जिंदगी से जुड़ी खास बातों को प्रस्तुत कर रहे हैं जो उनके चाहने वाले करोड़ो फैन्स को उनकी याद दिलाती रहेगी ।

■ चार साल की उम्र में ही तमिल फिल्मों से पर्दे पर आनी वाली श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त,1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था ।

■  उनके पिता का नाम अय्यपन और मां का नाम राजेश्वरी था । उनके पिता एक वकील थे । उनकी एक बहन और दो सौतेले भाई हैं ।

• रोचक बात :- प्रिया प्रकाश वारियर की लाइफस्टाइल और 2 वायरल वीडियो

■ श्रीदेवी को मलयालम फिल्म 'मूवी पूमबत्ता'(1971) के लिए केरला स्टेट फिल्म अवार्ड से भी सम्मानित किया गया था ।

■ साल 1976 में उन्होंने दक्षिण भारत की एक फ़िल्म 'मुंदरू मुदिची' में बाल कलाकार के रूप में काम किया ।

■ श्रीदेवी ने हिंदी में अपने करियर की शुरुआत साल 1979 में फिल्म 'सोलवां सावन' से की थी ।
लेकिन उन्हें बॉलीवुड में पहचान फिल्म 'हिम्मतवाला' से मिली । इस फिल्म के बाद वह हिंदी सिनेमा की सुपरस्टार अभिनेत्रियों में शुमार हो गईं ।

श्रीदेवी के मशहूर फिल्मी डायलॉग जो है मोटिवेशनल और शायराना

■ श्रीदेवी ने बॉलीवुड की 'जैसे को तैसा', 'जूली', 'सोलहवां साल', 'हिम्मतवाला', 'जस्टिस चौधरी', 'जानी दोस्त', 'कलाकार', 'सदमा', 'अक्लमंद', 'इन्कलाब', 'जाग उठा इंसान', 'नया कदम', 'मकसद'
'तोहफा', 'बलिदान', 'मास्टर जी', 'सरफरोश','आखिरी रास्ता', 'भगवान दादा', 'धर्म अधिकारी', 'घर संसार', 'नगीना', 'कर्मा', 'सुहागन', 'सल्तनत', 'औलाद', 'हिम्मत और मेहनत', 'नजराना', 'जवाब हम देंगे', 'मिस्टर इंडिया', 'शेरनी', 'सोने पे सुहागा', 'चांदनी', 'गुरु', 'निगाहें', 'बंजारन',
'फरिश्ते', 'पत्थर के इंसान', 'लम्हे', 'खुदा गवाह', 'हीर रांझा', 'चंद्रमुखी', 'गुमराह', 'रूप की रानी चोरों का राजा', 'चांद का टुकड़ा', 'लाडला', 'आर्मी', 'मि. बेचारा', 'कौन सच्चा कौन झूठा', 'जुदाई', 'मिस्टर इंडिया 2' जैसी फिल्मों में काम किया ।

■ श्री देवी के फिल्मी करियर की बात करें तो उन्होंने हिंदी की 63, तेलुगु की 62, तमिल की 58, मलयालम की 21 फिल्मों के अलावा कुछ कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया । उन्होंने बॉलीवुड व दक्षिण भारत की फिल्मों में अपनी अमिट छाप छोड़ी ।

• अजय देवगन के सदाबहार फिल्मी डायलॉग्स

■ श्रीदेवी ने 1996 में अपनी उम्र से लगभग 8 साल बड़े फिल्म निर्माता बोनी कपूर से शादी कर सबको चौंका दिया था । इनकी दो बेटियां भी हैं- जाह्नवी और खुशी कपूर ।

■ श्रीदेवी शादी के बाद अपने पारिवारिक जीवन में पूरी तरह से मग्न हो गई । 80 - 90 के दशक में लगातार हिट फिल्में देने के बाद इन्होंने 1997 के बाद फिल्मों में काम करना बंद कर दिया ।
उन्होंने 2004 में अक्षय कुमार के साथ 'मेरी बीबी का जबाब नहीं' फ़िल्म में भी काम किया ।

■  2012 में उन्होंने फिर फिल्मी दुनिया में फ़िल्म - 'इंग्लिश विंग्लिश' के साथ कदम रखा । यह फ़िल्म भी इनकी हिट साबित हुई ।

■ साल 2013 में श्री देवी को भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था । इसके अलावा श्री देवी को 5 फ़िल्म फेयर अवॉर्ड भी मिल चुके हैं ।

अक्षय कुमार की लाइफस्टाइल और मशहूर डायलॉग्स

■ साल 2017 में श्रीदेवी की आखिरी फ़िल्म 'मोम' आई । इसी साल उन्होंने फिल्मी जगत में उन्होंने अपने करियर के 50 साल पूरे किए थे ।
अभिनेत्री श्रीदेवी की जीवनी

■ श्री देवी की 54 वर्ष की आयु में 24 फरवरी 2018 को दुबई में दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई । वे एक शादी समारोह में शामिल होने वहां गई हुई थी । उन्होंने आखिरी बार वहां की कुछ तस्वीरें अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर भी अपलोड की थी ।

श्रीदेवी को ये फिल्मी दुनिया के लोग कभी नहीं भूल पाएंगे । वह हमेंशा उनके फैन्स के दिलों में जिंदा रहेगी ।

हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

यदि आपको रोचक जानकारियों युक्त कोई पोस्ट पंसद आई हो तो कृप्या कंमेट अवश्य करें ।
आपके सुझाव हमारी मेहनत को सफल बनाते है ।
EmoticonEmoticon