15.3.18

महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के जीवन से जुड़ी रोचक बातें व जीवनी Facts About Stiffen Hawking in Hindi

दुनिया के महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग जिन्होंने ब्रह्मांड को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया, जिनके पूरे शरीर की मांसपेशियों ने काम करना बंद कर दिया था फिर भी उन्होंने कभी हिम्मत नहीं हारी, वे अपने शरीर पर लगे विशेष डिवाइस के साथ कम्प्यूटर जोड़ बातचीत कर लेते थे । उनका निधन 76 वर्ष की आयु में 14 मार्च 2018 को हो गया ।
स्टीफन हॉन्किंग दुनिया के जाने - माने वैज्ञानिक थे, इन्हें अमेरिका सरकार द्वारा सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी दिया गया था । इन्होंने ब्रह्मांड की उत्पति के सिद्धांत 'बिंग - बैंग' पर काफी शोध कार्य किया था और ब्रह्मांड को समझने में महत्वपूर्ण योगदान दिया ।
आज हम WowGazab.Com पर इन्हीं महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग के जीवन से जुड़ी रोचक जानकारी, Interesting Facts About Stephen Hawking in Hindi, स्टीफन हॉन्किंग के रोचक तथ्य लेकर आपके बीच हाजिर है । उम्मीद है यह जानकारी आपको स्टीफन हॉकिंग के जीवन के बारे में जानने में मदद करेगी ।
Stephen Hawking Biography in Hindi

● स्टीफन हॉकिंग का जन्म 8 जनवरी सन 1942 के दिन इंग्लैंड के ऑक्सफ़ोर्ड शहर में हुआ था ।

● एक गजब तथ्य यह है कि महान वैज्ञानिक गैलीलियो गैलिली की मृत्यु की तारीख और स्टीफन हॉकिंग के जन्म की तारीख एक हैं ।

● स्टीफन के पिता फ्रेंक हॉकिंग पेशे से एक डॉक्टर थे, इन्होंने आयुर्विज्ञान में शिक्षा ग्रहण की थी और माता इसाबेल हॉन्किंग एक चिकित्सा अनुसन्धान संस्थान में सचिव के तौर पर कार्यरत थी ।

● स्टीफन हॉकिंग का IQ (Intelligence Quotient) Level यानि बुद्धिलब्धि या बुद्धि का स्तर 160 था । इतना IQ लेवल किसी बहुत बड़े जीनियस का ही होता है ।

● स्टीफन भले ही एक महान वैज्ञानिक हो और उनका IQ लेवल इतना अच्छा हो लेकिन वे अपनी कक्षा में औसत से कम अंक पाने वाले छात्र हुआ करते थे ।

● स्टीफन हॉकिंग को लोग बचपन में 'आइंस्टीन' कहकर पुकारा करते थे ।

● Stephen Hawking ने अपने बचपन के दिनों में कुछ पुराने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को जोड़कर एक कंप्यूटर बना दिया था ।

पृथ्वी के बारे में मजेदार तथ्य जो आपको अवश्य जानने चाहिए

● जब स्टीफन 21 वर्ष के थे तब उन्हें सीढ़ियों से उतरते वक्त बेहोशी का अनुभव हुआ । जब उन्होंने यह बात डॉक्टर को बताई तो डॉक्टर ने इसे सामान्य कमजोरी बताया पर स्टीफन की यह समस्या दिन - प्रतिदिन बढ़ती चली गई, वह कोई भी काम ढंग से नहीं कर पाते थे ।

● स्टीफन की यह समस्या बढ़ने पर जब डॉक्टर को फिर से दिखाया गया तो पता चला कि स्टीफन को 'न्यूरॉन मोर्टार डिजीज' नामक अनुवांशिक बीमारी है, जिसका कोई इलाज नहीं था । इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति के सभी अंग धीरे - धीरे काम करना बंद कर देते हैं ।

● स्टीफन की बीमारी देखकर जब डॉक्टरों ने कहा कि ये 2 साल से ज्यादा जिंदा नहीं रह पांएगे तब स्टीफन ने कहा था कि मैं 2 नहीं, 20 नहीं, पुरे 50 साल जियूँगा और अपने इसी आत्मविश्वास के बल पर स्टीफन 76 साल की आयु तक जिये ।

● स्टीफन 2007 में अंतरिक्ष में भी गए थे ।

● स्टीफन को हर तरह के संगीत पंसद थे ।

● Stephen Hawking को घडियो की आंतरिक सरंचना को समझने में ज्यादा रूचि थी इसके लिए वो घड़ी के सारे पुर्जो को अलग कर उन्हें फिर जोड़ा करते थे ।

● स्टीफन हॉकिंग Oxford University में गणित की डिग्री हासिल करना चाहते थे पर उस समय University में Math की डिग्री नही दी जाती थी । इसलिए उन्होंने Physics और Chemistry की पढ़ाई का चयन किया और इसमें आसानी से डिग्री हासिल कर ली ।

● स्टीफन हॉकिंग चल - फिर नहीं सकते थे इसलिए वे ऑटोमैटिक व्हीलचेयर का इस्तेमाल करते थे और वो बोल नहीं पाते थे इसलिए कंप्यूटराइज़्ड वॉइस सिंथेसाइज़र उनके दिमाग की बात सुनकर मशीन के ज़रिए आवाज़ देते थे ।

● स्टीफन हॉकिंग एलियन यानी परग्रहियों की खोज के एक अभियान से भी जुड़े हुए थे ।

● ब्रह्मांड के रहस्यों को उजागर करने वाले इस महान वैज्ञानिक का निधन 76 वर्ष की आयु में 14 मार्च 2018 को हुआ ।

स्टीफन हॉकिंग के रोचक तथ्य, स्टीफन हॉकिंग की जीवनी पढ़कर आपको कैसा लगा, कमेंट में बताएं । 
अगर आपके पास भी है ऐसे किसी वैज्ञानिक के रोचक तथ्य या किसी भी विषय की रोचक जानकारी जो आप हिंदी भाषा को उच्च स्तर तक पहुँचाने वाली साइट के माध्यम से दुनिया के साथ शेयर करना चाहते हैं तो हमारे फेसबुक पेज पर सम्पर्क करें ।

ये भी देखें ↓
महान वैज्ञानिक Dr. APJ Abdul Kalam की जीवनी व रोचक तथ्य
• जानिए विज्ञान से जुड़े 15 रोचक तथ्य
महिलाओं के बारे में विज्ञान के रोचक तथ्य

हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

यदि आपको रोचक जानकारियों युक्त कोई पोस्ट पंसद आई हो तो कृप्या कंमेट अवश्य करें ।
आपके सुझाव हमारी मेहनत को सफल बनाते है ।
EmoticonEmoticon

Comments