Image Compression Kya Hai, Kaise Kare, Image Compression Tools for Bloggers

नमस्कार, आज हम यहां पर ब्लॉगिंग करने वाले लोगों के लिए यह पोस्ट लेकर आए हैं, वैसे इस साइट पर अभी Blogging Help की Hindi Post डालने का हमारा कोई इरादा नहीं था, पर आज एक कारणवंश ही सही हम यहां अपने ब्लॉग के लिए जिन टूल्स, ट्रिक्स का इस्तेमाल करते है उनके बारे में बताने के लिए एक नई कैटेगरी शुरू कर दी है ।
 Sahu4You.Com के Founder Vikas Sahu व्हाट्सएप्प पर Blogging Help Group का संचालन करते है । जहां मेरे सामने एक बात आई कि ब्लॉग पर Upload की जाने वाली Photo को बिना Quality Loss किए उसके Size को Compress कैसे करें या Reduce करें ।
तो हम यहां पर इसी Topic पर यह पोस्ट लेकर आए हैं जिसमें आपको बताया जाएगा कि आप किस तरह अपनी Blog या Website पर अपलोड की जाने वाली Image को  Compress कर सकते है या Image के Size को Reduce कर सकते हैं वह भी बिना Quality Loss के...
हम Photo Compress करने वाली Android Apps के अलावा Online Image Compressing Sites के बारे में भी बताएंगे ।
इन Apps या Website का इस्तेमाल Bloggers या कोई भी जो इमेज साइज compress करना चाहता है कर सकता है ।
Image Compression Kya Hai Kaise Kare

New Bloggers के सामने यह समस्या आती है कि वे अपनी Blog Site पर जो Image किसी सॉफ्टवेयर या App के माध्यम से Edit करके जब उसे Save करते है तो उसका साइज 1 Mb या उससे ज्यादा हो जाता है और जब उस इमेज को ब्लॉग पर Upload करते हैं वह ज्यादा साइज की होने की वजह से आसानी से Upload नहीं होती है या फिर उस Image की वजह से उनकी साइट की Loading Speed घट जाती है जिसका उन्हें बहुत नुकसान होता है । विजिटर उनकी साइट की Slow Loading Speed की वजह से छोड़ देता है फिर कभी उस साइट पर नहीं आता ।

इस समस्या का एक ही छुटकारा है कि आप अपलोड की जाने वाली Image के साइज को Compress करके Reduce करें ।

Image को Compress क्यों किया जाता है ?

किसी भी Image को Compress या उसके Size को Reduce इसलिए किया जाता है ताकि जो इमेज बड़े साइज यानी 1 Mb, 5 Mb, 10 Mb या अन्य किसी भी Size की है उसे  Compress करके 100 Kb से कम, 100 से 150 Kb या 500 Kb तक की बनाया जा सके  ।
Image को Compress करने से उसकी Quality पर कोई असर नहीं होता है और वह इमेज छोटे साइज की होकर भी उसी Pixcel व Resolution की बनी रहती है जैसी पहले थी ।
Slow नेटवर्क यूजर के लिए यह फायदेमंद है । Professional Bloggers 100 Kb या इससे कम साइज की इमेज का इस्तेमाल अपने ब्लॉग पर करते है जिससे उनकी ब्लॉग साइट Fast Load होती है ।

Image के साइज को Compress या Reduce करने का फायदा -

किसी Blog या Website पर Upload की जाने Image के Size को Compress या Reduce करने के कई फायदे हैं -
1. Image को Compress करके अपलोड करने से ब्लॉग / वेबसाइट की Loading Speed बढ़ जाती है । जिससे Visitors को ज्यादा Wait नहीं करना पड़ता । सभी प्रोफेशनल ब्लॉगर इमेज को कंप्रेस करके ही अपलोड करते है ।

2. Blog की Loading Speed अच्छी होगी तो हो सकता है Visitors आपके ब्लॉग पर अन्य पोस्ट को पढ़ने में रूचि ले । इससे आपकी साइट पर विजिटर ज्यादा समय बिताएगा जिसका आपको बहुत Benifit है ।

3. Slow Network होने पर Compressed या छोटे साइज की Image अपलोड आसानी से हो जाती है ।

4. Image को Compress करने से Image की Quality नहीं बिगड़ती है उसका वही रेजोल्यूशन या Pixcel ही रहता है जो पहले था । हां लेकिन उसका Storage Size 70 से 80 % तक कम हो जाता है । इससे आपके स्मार्टफोन में Space की बचत होती है । मान ले आपके फोन में कोई इमेज 1Mb साइज की है तो कंप्रेस करने के बाद 100 से 150 Kb की हो जाएगी और ये Upload भी जल्दी होगी ।

5. Compress की गई Image किसी को Whatsapp, Facebook या Email के माध्यम से जल्दी से भेजी जा सकती है । इससे आपका टाइम और इंटरनेट डेटा दोनों की बचत होती है ।


Image को Compress कैसे करें


किसी भी Image को Compress या उसका Size Reduce करने के लिए आप कुछ Android Apps, Pc Software का इस्तेमाल कर सकते है ये Offline काम करते है । इसके अलावा कुछ Online Websites भी है जो Image को Compress करने की सुविधा देती है ।
हम आपको इन सब के बारे में बताएंगे ।

Image को Compress करने की Android Apps

Best Image Compressing Android App

अगर आप स्मार्टफोन यूजर्स है तो आपके लिए ये Apps काम की साबित हो सकती है फोटो के साइज को कम करने के लिए -
1. Cram - Reduce Pictures

Cram - Reduce Pictures Image को Compress करने की बहुत ही अच्छी Android App है ।
इस App की मदद आप अपनी इमेज का साइज 60% तक Reduce कर सकते हैं और वह भी बिना किसी क्वालिटी loss के ।
यह App ने Google Play स्टोर पर उपलब्ध है ।
App ने अपना Description जो प्ले स्टोर पर दिया है ।
इस App को गूगल प्ले स्टोर पर अच्छी रेंटिंग प्राप्त है ।
इस App की मदद से आप फ्री में 300 Image Compress, Shrink या Reduce कर सकते है । इसके अलावा यदि आप इस App को Twitter या Facebook पर शेयर करते है तो आप Free में 100 Crams यानी 300 की लिमिट खत्म होने के बाद आप 100 फोटो और कम्प्रेस करने छूट पा सकते है । यह लिमिट खत्म होने के बाद भी यदि आप और अधिक इमेज को कंप्रेस करना चाहते है तो आप इस App के Unlimited Credit सिर्फ 115₹ खरीद सकते हैं ।

Cram App के खास फीचर्स :-
Cram Image Compressing Android App

इस App के खास फीचर्स जो बाकई बड़े काम के हैं ―
■ आप बहुत ही आसानी से सीधे अपने फोन की गैलेरी से फोटो सलेक्ट करके या पूरा फोटोज का एक फोल्डर compress, reduce और manage कर सकते है ।

■ आप settings में जाकर Image की Quality सेट कर सकते है । इसमें तीन तरह की क्वालिटी दी गई है । Site की अच्छी loading speed के लिए आप Favor Size, Balanced, Favor Quality तीनों ऑप्शन को किसी एक इमेज पर Try करें फिर जो आपको better लगे वह ऑप्शन सेलेक्ट कर लें ।

■ इस ऐप में Auto Reduce का भी Option है । यदि आप इस option को On कर लेते हैं तो आप जो फोटो अपने कैमेरा से क्लिक करोगे या खिंचोगे वह जब Save होगी तो अपने आप Reduce हो कर Save हो जाएगी । इस ऑप्शन को On करले यदि आप Time और Memory दोनों की बचत करना चाहते हैं ।

■ इस App में एक Option Auto Delete का भी है । इसे On करने पर आप जो फोटो reduce करने के लिए चुनते है वह Original Image अपने आप डिलीट हो जाएगी और आपके स्मार्टफोन में उसकी जगह Cram Folder में Reduced इमेज Save हो जाएगी ।

Cram - Reduce Pictures App की समस्या और उसका समाधान :-
इस App में एक समस्या भी देखने में आई है कि जब आप किसी Image को Reduce या Compress करने के लिए Cram It ऑप्शन पर क्लिक करते है तो वहां कुछ फ़ोल्डर्स और उनमें जो Image है वे Show नहीं होती है ।

इस Problem का हमने एक Solution निकाला है ।
यदि Cram Image Compressing App में यह Folder या Image Show नहीं होने वाली समस्या आपके सामने आए तो आप इस Trick का इस्तेमाल करें ।
― जिस फोल्डर की इमेज या ऐसी ही अन्य कोई इमेज जो Show नहीं हो रही है । उस इमेज को Cram it यानी कंप्रेस करने के लिए Gallery में जाए वहां से उस image को खोले और फिर Share करने वाले Option पर क्लिक करें फिर जो आपके सामने Apps की लिस्ट आए उसमें Cram App को Select करें । वह इमेज Select हो जाएगी और अपने आप कंप्रेस भी ।

हम आपको स्मार्टफोन में Image कंप्रेसिंग के लिए Cram App use करने का ही सुझाव देते हैं । क्योंकि इसके Results अच्छे हैं और हमने खुद इस App का जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल किया है ।

―–―–― Download Now ―–―–―

2. Photoczip Compress Resize App
यह Android App बहुत सारी Images को एक साथ Compress व Resize करके एक Zip फाइल में सेव कर सकता है ।

―–―–― Download Now ―–―–―

3. QReduce Lite (Compress Image Size in Kb & Mb)
यह App भी Photo Compress करने के लिए अच्छी App है । इस App में आप अपने मनमर्जी के Size में Photo को Compress करवा सकते हैं ।

―–―–― Download Now ―–―–―


4. Image Compressor Lite by DLM Infosoft
यह App भी Single या Multipul Images को उसके Pixcel Size, Compression Percentage के आधार पर Compress करने के लिए उपयोगी है ।

―–―–― Download Now ―–―–―


Images को Compress करने के लिए PC Software

Best Photo Compressing Software for Computer

यहां हम Computer के द्वारा Images को Compress करने के लिए एक Software के बारे में बता रहे है जो आपके काम आ सकता है । यह आपके software आपके ब्लॉग के लिए Image Size कम करने के अलावा आपके कम्प्यूटर में मौजूद अन्य Pictures का Size Reduce हार्ड डिस्क का Space बचाने के लिए काम आएगा ।

Caesium Image Compressor For Pc

आपके कम्प्यूटर में Images/Pictures/Photos को Compress करने के लिए आप Caesium Image Compressor सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर सकते हैं । यह एक बिल्कुल फ्री और Open Source सॉफ्टवेयर है ।
- यह Software आपकी Images को 90% तक Reduce या Compress करने का दावा करता है ।
- इस Software की मदद से आप बिना किसी Quality Loss के फोटो को कम्प्रेस कर सकते हैं ।
- इस Software में फोटोज को Drag & Drop करने का Option है । जिससे आप बिना समय गवाए जल्दी से फोटो का size reduce कर सकते हैं ।
- आप इस Software में इमेज के अलग - अलग Compression Levels चुन सकते हैं ।
- इस Software में आपको Image Compression का Preview देखने का मौका मिलता है वह भी Real Time और Original Image के साथ ।
- इस सॉफ्टवेयर में आप फोटोज को Zoom करके Quality का अंतर पता कर सकते है ।
- यह सॉफ्टवेयर offline काम करता है ।

―–―–― Download Now ―–―–―

Image को Compress करने के लिए Online Websites

Online Image Compressing Websites

Image को Compress करने के लिए बहुत से Online Tool या Websites मौजूद है जो आपके काम आ सकती है ।
हम यहां ऐसी 5 वेबसाइट आपको बता रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपनी फोटो को कंप्रेस कर सकते है ।
1. tinyjpg.com
2. optimizila.com
3. compressor.io
4. jpeg-optimizer.com
5. compressnow.com
ये websites आपकी Image की Quality बिगाड़े बगैर उन्हें Compress करने में आपकी मदद कर सकते हैं ।

अंत में हम यही कहना चाहेंगे कि आप चाहे अपनी वेबसाइट की loading speed बढ़िया बनाए रखना चाहते है, आसानी से फोटो को ईमेल, फेसबुक, व्हाट्सएप्प पर शेयर करना चाहते हैं, अपने स्मार्टफोन या कम्प्यूटर में मौजूद space का फिजूल इस्तेमाल कम करना चाहते है तो आप इन Best Image Compressing Tools Android व Pc में इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इन्हें भी देखें ↓
• बेस्ट फोटो एडिटिंग एप्स जो आपकी फोटो बना देगी एकदम झक्कास
• वाट्सएप की वायरल स्पाई ट्रिक

हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

यदि आपको रोचक जानकारियों युक्त कोई पोस्ट पंसद आई हो तो कृप्या कंमेट अवश्य करें ।
आपके सुझाव हमारी मेहनत को सफल बनाते है ।