अद्भुत अनसुलझे रहस्य (Wonderful Unsolved Mystery)

पूरी दुनिया आश्चर्यजनक रहस्यों से भरी पड़ी है । पृथ्वी पर कहीं रहस्मयी जीव - जंतु पाए जाते हैं तो कहीं अनोखे पेड़ - पौधे, कहीं रहस्मयी मन्दिर, कहीं रहस्मयी इमारत, कहीं पर रहस्मयी जनजाति जनजीवन । इनमें से कुछ रहस्यों को तो सुलझा लिया गया है पर पृथ्वी पर आज भी असीमित चीजें ऐसी है जिनका पता भी नहीं चल पाया है और जिनका पता लग गया उनका रहस्य अनसुलझा है ।
आज हम WowGazab.Com पर एक नई रोचक जानकारी प्रदान करने वाली सीरीज शुरू करने जा रहे हैं - जहाँ आपको ऐसे सुलझे एवं अनसुलझे रहस्यों के बारे में बताया जाएगा । जिन्हें जानकर आप रोमांचित हो उठेंगे और कह उठेंगे Wow Gazab....

अद्भुत अनसुलझे रहस्य 

Amazing Unsolved Mystery in Hindi

Adbhut Ansuljhe Rahasya
🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 1
» साल 2003 में चिली के अटाकामा रेगिस्तान में 6 इंच लंबा विचित्र कंकाल पाया गया । अनेक लोगों का मानना है कि यह छह इंच लंबा कंकाल किसी अन्य ग्रह से संबंधित है लेकिन स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय के जांचकर्ता दावा करते हैं कि यह कंकाल हजारों साल पहले इंसानी DNA से छेड़छाड़ कर बनाया गया एक अन्य जीव है ।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 2
Voynich Manuscript Rahasya
» 15वीं शताब्दी में एक रहस्यमयी लिपि लिखी गई और इसे 240 पेजो की किताब में संकलित भी किया गया । वैज्ञानिक इसे 'वोय्निच मेन्युस्क्रिप्ट' कहते हैं, लेकिन इस भाषा को आज तक नहीं पढ़ा जा सका है । इसे पढ़ने में वैज्ञानिक अभी तक 100 प्रतिशत असफल हैं । कई लोग दावा करते हैं कि इस लिपि को अन्य ग्रह से आए हुए लोगों ने लिखा है, लेकिन कारण जो भी हो आज तक यह लिपि बिल्कुल भी नहीं पढ़ी जा सकी है ।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 3
» 1975 में चीन के एक शहर “Haicheng” में कुत्ते तथा अन्य जानवर बड़ा ही अजीब व्यवहार करने लगे जो बहुत ही ज्यादा विचित्र और समझ से परे था । जानवरों की यह हरकत बहुत ही ज्यादा परेशान कर देने वाली थी । चीनियों ने इसे रहस्यमयी संकेत समझा और उसके बाद पूरा “Haicheng” शहर खाली करा लिया गया । इसके कुछ घंटे बाद ही इस शहर में 7.3 मैगनेटयूड का शक्तिशाली भूकंप आया जिसके कारण लगभग पूरा शहर बर्बाद हो गया । जानवरों की यह विचित्र हर के आज तक एक पहली बनी हुई है ।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 4
» 1518 वीं शताब्दी में रोमन शहर में एक ऐसी विचित्र नाचने वाली बीमारी फैली जिसे लोगों ने “डांसिंग प्लेग (Dancing Plague)” का नाम दिया और इस रहस्यमई बीमारी को आज तक नहीं समझा जा सका। करीब 400 लोग जो एक रोमन शासित शहर में रहते थे, अचानक ही नाचना शुरु किया जो करीब एक महीने तक लगातार नाचते ही रहे कई लोगों ने इन्हें रोकने की कोशिश की परंतु वह नाकामयाब रहे। इन लोगों में से अधिकतर लोग थकान, दिल का दौरा तथा खून की नसें फट जाने के कारण मारे गए। यह बीमारी आज तक एक रहस्य बनी हुई है।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 5
केप्लर टेलेस्कोप रोचक जानकारी

» कैपलर टेलिस्कोप एक ऐसी शक्तिशाली दूरबीन है जो हमें 1200 से भी ज्यादा संभावित दुनिया ढूंढने में मदद कर सकती है। ऐसा विश्वास किया जाता है कि की करीब 37 तारों में से एक तारे के मंडल में एक धरती अवश्य होनी चाहिए परंतु फिर भी हम अभी तक किसी भी जीवन के बारे में नहीं जान सकें हैं। क्या हम इस विशाल ब्रह्माण्ड में बिलकुल अकेले हैं।

• अभी पढ़ें - हैरान कर देने वाले अजीब तथ्य

🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 6
» हर कोई जानता है कि मनुष्य के अलग-अलग ब्लड ग्रुप होते हैं लेकिन आज तक कोई यह नहीं जानता कि ऐसा क्यों है ? बहुत से वैज्ञानिकों ने इस पर बहुत माथा पच्ची करी और जानने का प्रयास किया लेकिन आज तक यह एक रहस्य ही बना हुआ है।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 7
» दुनिया में “पैंडोरा वायरस” एक ऐसा विचित्र वायरस है जिसे कुछ लोग परग्रही वायरस बताते हैं क्योंकि वैज्ञानिक आज तक इसका 93% प्रतिशत जैविक सरंचना ही नहीं समझ पाए हैं।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 8
» चीन में यांग्सी नामक एक गांव बसा हुआ है जो अपने एक विचित्र कारण के लिए जाना जाता है। इस गांव की एक विशेषता है की इसमें रहने वाले लगभग लोग “बौने” हैं। इस गाँव को लोग ‘बौनों’ का गांव भी कहते हैं। परंतु इस गांव में इतने अधिक लोग बौने क्यों होते हैं, यह अभी भी अज्ञात हैं।


🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 9
» रोमानिया के ‘ट्रांसिलवेनिया’ जिले में “होइया बसिऊ” नाम से एक रहस्यमयी जंगल है। यह जंगल बहुत सी भूतिया तथा रहस्यमयीं गतिविधियों के लिए बदनाम है। यह जंगल घूमने वाले बहुत से पर्यटक जब जंगल घूम कर वापस आते हैं तो उनके शरीर पर जले हुए तथा खरोचों के निशान होते हैं, लेकिन उनके उन लोगों के अनुसार उन्हें पता ही नहीं होता कि यह सब कैसे हुआ। वही कुछ लोग यह भी दावा करते हैं कि अपनी जंगल यात्रा के दौरान उन्हें बीच के कुछ घंटे याद नहीं रहते, इन खोये हुए समय में क्या हुआ इसके बारे में वह पूरी तरह से अनजान होते है तथा वह इसे “लुप्त समय” कहते हैं। इस क्षेत्र के बहुत से लोग विश्वास करते हैं कि यह कुछ भूतिया घटनाओं या भूतिया गतिविधियों की जगह हैं परंतु कारण चाहे जो भी हो आज तक यह रहस्य समझ में नहीं आया है।

🐒 अद्भुत अनसुलझा रहस्य - 10
» साल 1854 में इंग्लैंड में रहने वाली ‘जो गिरादेल्ली’ ने एक अलग ही तरह का आग का खेल दिखाना शुरु किया, इस खेल को बहुत से लोग पसंद भी करने लगे। इस खेल में ‘गिरादेल्ली’ एक गरम-गरम लाल दहकता हुआ लोहे का टुकड़ा निगल जाती थी, लेकिन इसके बावजूद उनको कोई भी नुकसान नहीं होता था। यहां तक की वह दहकते हुए धातु के टुकडे जैसे चाकू, तलवार अपने शरीर से सटाकर मोड़ देती थी और इन्हें अपनी जीभ से चाटा करती थी, लेकिन इसके बावजूद वह कभी भी नहीं जली और न ही इसे किसी प्रकार का कोई नुकसान हुआ। वैसे बहुत सारे लोग इसे एक सामान्य चालाकी मानते थे लेकिन फिर भी कोई भी आज तक यह साबित नहीं कर पाया कि यह कैसे होता था।

अगर आप भी ऐसे किसी अनसुलझे रहस्य के बारे में जानते है या आप ऐसी एक पूरी पोस्ट हमारी साइट के माध्यम से हिंदी पाठकों के साथ शेयर करना चाहते है तो हमारे फेसबुक पेज पर सम्पर्क करें । आपके नाम के साथ इस साइट पर उन्हें प्रकाशित कर दिया जाएगा ।

ये भी पढ़ें
OMG ! यह कैसा जीव, इसका खून नीला और...
कुछ गजब के रोचक तथ्य
भारत के बारे में अनजानी बातें
हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ