30.3.18

शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर देता है ये 5 संकेत

Health Care Tips in Hindi
शरीर में पानी की कमी होने पर शरीर देता है ये 5 संकेत

WowGazab.Com के हेल्थ टिप्स कॉर्नर में आपका स्वागत है ।
स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है  यानि अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा होगा तो हमारा मानसिक स्वास्थ्य भी अच्छा होगा । इसलिए हमें हमारे शरीर के स्वास्थ बनाए रखना चाहिए ।
आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें शरीर पानी की कमी होने पर देता है। क्या आप तो जानते हैं कि हमारा शरीर 70% जल से ही बना हुआ है तो ऐसे में पानी पीना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होता है। तो आइए जानते हैं पानी की कमी होने पर शरीर क्या क्या संकेत देता है।
Health Care Tips in Hindi

● सिर दर्द होना और चक्कर आना

सर में दर्द होना और चक्कर आना कम पानी पीने का संकेत है। जब भी आपको सर में दर्द हो या फिर चक्कर आए तो समझ जाना कि आपके शरीर में पानी की कमी है। ऐसे समय में आपको तुरंत एक गिलास पानी पी लेना चाहिए आपका सर दर्द अपने आप ठीक हो जाएगा।

● सांसों से बदबू और मुंह सूखना

आप क्या खा रहे हैं और क्या पी रहे हैं इसका असर आपकी सांसो पर पड़ता है। अगर आप सही मात्रा में स्वस्थ भोजन और पानी पी रहे हैं। तो आपकी सांसों से बदबू नहीं आएगी। पानी की कमी की वजह से मुंह में लार कम उत्पन्न होती है। अगर आपका मुंह कभी भी सूखने लग जाए तो समझ जाना कि आपके शरीर में पानी की कमी है।

● एकाग्रचित न हो पाना

शरीर में पानी की कमी होने से इंसान किसी भी काम में मन नहीं लगा पाता है। और वह छोटी-छोटी बातों को जल्दी भूल जाता है। ऐसी स्थिति में आपके शरीर में पानी की कमी होती है आप को अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

● थकान और सुस्ती

अगर आपने कुछ काम नहीं किया और फिर भी आपको जल्दी थकान और सुस्ती महसूस होने लगती है। ऐसी स्थिति में आप के शरीर में पानी की कमी है आपको पानी का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए।

● स्किन सूखना

अगर आपके हाथ पैर की स्कीन सूख जाती है। तो आपका शरीर संकेत दे रहा है कि आपके शरीर में पानी की कमी है ऐसी स्थिति में आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए।

हमें हर रोज कितना पानी पीना चाहिए ?

- हमारे अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है कि हमें हर रोज कम से कम 7 - 10 गिलास पानी अवश्य पीना चाहिए । क्योंकि यह आपके शरीर को विषरहित, त्वचा को पोषित और हाइड्रेटेड भी रखता है ।

- गर्मियों में घर से बाहर निकलते समय पानी पीकर ही बाहर जाना चाहिए ।

- सुबह उठते ही 2 से 3 गिलास पानी पीना चाहिए इसका बहुत फायदा मिलता है ।

ये भी देखें ↓↓
• मेडिकल साइंस के लिए अजूबा है यह नीले खून वाला जीव
• OMG! इस बच्चे का 2 साल में पेट का कीड़ा पी गया 22 लीटर खून
• शतरंज खेलने से होता है ये फायदा जानें अभी
• लड़कियों के बारे में मजेदार तथ्य


यह जानकारी आपको कैसी लगी ।
ऐसे ही काम की जानकारी पाने के लिए हमारे ब्लॉग पर आगमन करते रहिए ।
हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

यदि आपको रोचक जानकारियों युक्त कोई पोस्ट पंसद आई हो तो कृप्या कंमेट अवश्य करें ।
आपके सुझाव हमारी मेहनत को सफल बनाते है ।
EmoticonEmoticon