फ्री में Backlink कैसे पाएं (Backlink Kya Hai Kaise Banaye)

फ्री में बैकलिंक कैसे पाएं (Backlink Kya Hai Kaise Banaye)


यदि आप एक Blogger है और आप यदि चाहते हैं कि आपकी Website या Blog पर अच्छा Traffic आए तो इसके लिए दो चीजें आवश्यक होती है कि एक आपका Content अच्छा हो और दूसरा आपका SEO (Search Engine Optimization) बढ़िया तरीके से Setup किया हो ।
कई बार Content अच्छा होता है पर Traffic Low होता है और अन्य ब्लॉग्स पर उसी तरह का Content Top पर होता है, इसका कारण यह है कि उनका SEO बढ़िया है और उनकी और उनके Site या Blog का DA यानि Domain Authority और PA यानि Page Authority बढ़िया होता है ।
और DA व PA अच्छा बनाने के लिए आपके Blog के अन्य Websites या Blogs से Backlink हो ।

आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं कि आप Free में Backlink कैसे पा सकते हैं ।

Backlink क्या है ?


Backlinks Kya Hai Kaise Paaye

अगर Backlink की Simple शब्दों में व्याख्या की जाए तो Backlink एक Webpage पर दुसरे Webpage से आने वाला Incoming Hyperlink होता है । यानि यह आपकी Site पर किसी दूसरी Site के Visitors के आने का एक रास्ता बनाता है । Website के जितने ज्यादा Backlink होते है वो Blog या Website उतनी ही जादा लोकप्रिय होती है । अगर आपके Website पर ज्यादा Backlink है मतलब आपका Website ज्यादा लोकप्रिय है और आपके Website का Internet में Ranking बढ़िया है । कुछ Search Engine जैसे Google , Bing उन Websites को ज्यादा महत्व देते है जिस Website पर बहुत सारे High Quality Backlinks होते है । यही कारण है की Backlink आपके Website के SEO ( Search Engine Optimization ) के लिए अहम् भूमिका निभाता है ।

Backlink दो तरह के होते हैं :-
◆ DoFollow Backlink
◆ NoFollow Backlink

इनमें से DoFollow Backlink का महत्व सर्वाधिक होता है । ये आपकी Website या Blog को सबसे ज्यादा Rank प्राप्त करने में सहयोगी बनते हैं ।
इसके अलावा NoFollow Links का भी कुछ हद तक फायदा है । आप अपनी Site पर भी इनका इस्तेमाल कर सकते है । किसी Site पर Comment करते है ज्यादातर NoFollow Backlink ही हमें प्राप्त होता है । इसके अलावा Facebook पर डाली गई Post का भी Backlink NoFollow ही होता है ।

दूसरी Sites पर Backlink कैसे बनाएं या पाएं


Backlinks Kaise Badhaye

Backlink पाने के लिए आपको कुछ खास मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी । बस WowGazab.Com द्वारा बताएं इन निम्न कार्यों को करें ।

★ Guest Post लिखें और दूसरी Site से Quality Backlink पाएं 


यदि आपको बढ़िया Quality के Dofollow Backlinks चाहिए तो इसके लिए आप अन्य High DA, PA Websites पर Guest Blogging या Guest Posting कर सकते है । यानि आप जैसी Post अपने Blog पर Update करते हो Same वैसे ही आपको एक बढ़िया Content वाली Post तैयार करके किसी भी अच्छी रैंक वाली Site पर Submit करनी होगी जो Guest Post को Support करते है । अगर आपको अपनी Similar Site से Backlink चाहिए तो आप उन्हें Guest Post की Request भी कर सकते हैं ।

यदि आप चाहे तो हमारे Blog पर अपनी Guest Post Submit करवा सकते हैं इसके लिए आप यहां पर क्लिक करें आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी ।

दुसरे Blogs पर Comment करें 

आप अपने Blog से सम्बंधित दुसरे Blogs पर Comment कर सकते है । साथ ही आप अपने Website या Blog का URL दे दे ताकि जब भी कोई Users आपने Comment पर Click करेगा तो वो सीधा आपके Blog पर चला जाएगा जिससे आपका Traffic बढ़ेगा और दो बात का विशेष ध्यान रखें :-
(1.) पहली बात कि आप अपने Blog से सम्बंधित Blogs पर ही Comment करे और अगर आपका Blog टेक्नोलॉजी के ऊपर है तो आप दुसरे टेक्नोलॉजी वाले Blogs पर ही Comment करे और यदि आपका Blog एक से ज्यादा टॉपिक को कवर करता है तो आप ऐसी ही Sites को चुनें
Similar Post हो और आपकी दी जानकारी Helpful हो तो आप अपनी Post का लिंक देकर सुझाव दे सकते हैं ।

(2.) दूसरी बात का ध्यान दे की Blog पर जब भी Comment करे तो ” Nice Post,” या ”बहुत बढ़िया लिखा है आपने ” ये सब चीज़े ना लिखे । ऐसे कुछ लिखे जिससे Bloggers को लगे की आपने उस Post को पूरा अच्छे तरीके से पढ़ा है और आप उस Post पर अपनी राय दे रहे है ।
हो सके तो उस Post की कुछ अच्छी बातों पर अपनी राय दें । इससे आपका कमेंट Spam या Disapprove होने से बचेगा ।

अपने Blogs को Directory Sites पर List करें ।

फ्री में Backlinks पाने का यह सबसे आसान तरीका है । बस आपको करना ये होगा कि आप अपने Blog को किसी Directory Sites में वेबसाइट के कंटेंट के अनुरूप Category में Listed कर दे ।
ऐसी बहुत सी डायरेक्टरी साइट्स आपको मिल जाएगी ।

Social Sites पर Links Share करें ।

Social Sites का Use इस तरह करें ↓
1. अपने Blog या Website का Facebook Page बनाएं ।
2. अपने Blog का एक Facebook Group बनाएं ।
3. Instagram व Twitter पर Site से Related एक एकाउंट बनाएं ।
4. Google Plus, Linkedin पर भी एकाउंट बनाएं ।
इन सब पर अपनी Blog Site का लिंक ऐड करें । हर नई पोस्ट करें उन्हें तुरंत इन Social साइट्स पर शेयर करें ।
उन पर अपनी हर एक पोस्ट को शेयर करें ।

★ पैसे देकर Backlinks बनाएं


पैसे देकर आप सिर्फ अपनी Category की Sites पर अपना Backlink लगवाएं ।
इस मामले में एक बात का अवश्य ध्यान रखें कि उस Blog का DA PA उच्च हो (कम से कम 25) और Traffic प्रतिदिन 50 हजार से ज्यादा हो । फिर ही आपको फायदा मिलेगा और उस Site का कुछ Traffic आपकी Site पर भी आए जिससे आपका DA PA भी बढ़ेगा और Alexa Rank भी सुधरेगी ।
एक बात का और ध्यान रखें - Spam Sites पर से Backlink न लें ।

आपको पोस्ट कैसी लगी कमेंट में बताएं । इस Topic से Related कोई सवाल - जवाब या सुझाव तो कमेंट करें या फिर हमारे फेसबुक पेज पर सम्पर्क करें ।

हमारा Facebook Page लाईक करें, Twitter और Instagram पर हमें Follow करें ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ